पीएम मोदी ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर दुःख जताया कल के लिए राष्ट्रीय शोक की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के दुःखद निधन पर गहरा शोक और दुःख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने शिंजो आबे के साथ अपने संबंध एवं दोस्ती को भी रेखांकित किया और भारत-जापान संबंधों को एक विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी स्तर तक लाने में उनके महती योगदान की चर्चा की। पीएम मोदी ने शिंजो आबे के प्रति गहरा सम्मान दर्शाते हुए 9 जुलाई 2022 को एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने टोक्यो में शिंजोआबे के साथ अपने हाल की बैठक की एक तस्वीर भी साझा की।

लगातार कई ट्वीट कर प्रधानमंत्रीमोदी ने कहा

“मैं अपने सबसे प्रिय दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुःखद निधन से स्तब्ध और दुखी हूं। वो एक महान वैश्विक राजनीतिज्ञ, एक उत्कृष्ट नेता और एक योग्य प्रशासक थे। उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित किया।”

“श्री आबे के साथ मेरे संबंध कई साल पुराने हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान मेरा उनसे परिचय हुआ और मेरे प्रधानमंत्री बनने के बाद भी हमारी दोस्ती जारी रही। अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनकी तीक्ष्ण अंतर्दृष्टि ने हमेशा मुझ पर गहरी छाप छोड़ी।”

“मेरी हाल की जापान यात्रा के दौरान, मुझे श्री आबे से एक बार फिर मिलने और कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला। वो हमेशा की तरह विनोदपूर्ण और तीक्ष्ण थे। मुझे क्या पता था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी। मेरी हार्दिक संवेदनाएं उनके परिवार और जापान के लोगों के साथ हैं।”

“श्री आबे ने भारत-जापान संबंधों को एक विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी स्तर तक लाने में महती योगदान दिया। आज पूरा भारत जापान के साथ शोक मना रहा है और इस मुश्किल घड़ी में हम अपने जापानी भाइयों और बहनों के साथ खड़े हैं।”

“पूर्व प्रधानमंत्री आबे शिंजो के प्रति हमारे गहरे सम्मान के प्रतीक के रूप में, 9 जुलाई 2022 को एक-दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा।”

“टोक्यो में अपने प्रिय मित्र शिंजो आबे के साथ मेरी सबसे हालिया मुलाकात की एक तस्वीर साझा कर रहा हूं। भारत-जापान संबंधों को मजबूत करने के प्रति हमेशा समर्पित रहे, श्री आबे ने अभी हाल में ही जापान-भारत एसोसिएशन के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला था।”

 

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मृत्यु हो गई है। उन्हें क्योटो के पास नारा शहर में शुक्रवार को एक भाषण के दौरान गोली मार दी गई थी। जापान की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताविक जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे जापान के नारा शहर में भाषण दे रहे थे। भाषण देने के दौरान पीछे से एक शख्स ने हमला किया। हमलावर ने शिंजो आबे पर लगातार दो गोलियां मारी। गोली लगने के बाद, जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो अबे को अस्पताल ले जाया गया है। वंही पर उनकी मौत हो गई। पुलिस ने शिंजो आबे पर हमला करने वाले व्यक्ति को पकड़ लिया है। इस घटना को लेकर सभी देश निंदा कर रहे हैं।