पुलवामा हमले में NIA ने कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर समेत 19 को बनाया आरोपी

NIA ने आज पुलवामा हमले पर अपनी 13,500 पन्‍नों की चार्जशीट को जम्मू की विशेष अदालत में दायर किया है। दायर की गई इस चार्जशीट में पाकिस्तान की सरजमीं पर रची गयी इस आतंकी साजिश को बेनकाब किया गया है। इस चार्जशीट में एनआईए ने पाकिस्तान में छिपे बैठे हमले के मास्टरमाइंड जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर समेत 19 को आरोपी बनाया है। जिन 19 आरोपियों का चार्टशीट में नाम है उनमें से अबतक 7 गिरफ्तार किये गए है। जबकि 6 आतंकी मारे जा चुके हैं।

पुलवामा हमले की साजिश रचने और आतंकियों को प्रशिक्षण तथा संसाधन देने के लिए पाकिस्तान में बैठे मसूद अजहर के भाई रऊफ असगर और अम्मार अल्वी का नाम भी चार्जशीट में डाला गया है। NIA के इस चार्जशीट में कहा है कि पाकिस्तान में बैठे लोगों ने पाक की सरपरस्ती में ही चलने वाले आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद और उसके सरगना मसूद अजहर ने इस हमले की योजना बनाई थी। चार्जशीट में कहा गया है कि हमले के लिए आतंवादी संगठन जैश के प्रशिक्षण शिविर मे आतंकियों को ट्रेनिंग दी गयी।

चार्जशीट में जिन 19 आरोपियों के नाम हैं उनमे पाकिस्तान में रहने वाले आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर , उसका भाई अब्दुल रऊफ असगर, अम्मार अलवी , शाकिर बशीर , समीर अहमद डार , असहाक अहमद , आदिल अहमद डार, मोहम्मद उमर फारूक , मोहम्मद कामरान अली , सज्जाद अहमद भट्ट , मुदस्सर अहमद खान, इंशा जान , पीर तारिक अहमद शाह , वाएज उल इस्लाम , मोहम्मद अब्बास रादर , बिलाल अहमद , मोहम्मद इकबाल रादर, मोहम्मद इस्माइल , और कारी यासिर शामिल हैं। चार्जशीट से साफ है कि पाकिस्तान ने भारत में अशांति फैलाने के मकसद से पुलवामा आतंकी हमले की साजिश रची थी।

बतादें कि पिछले साल 14 फरवरी पुलवामा में विस्फोटकों से भरी गाड़ी के जरिए सीआरपीएफ के काफिले पर हमला हुआ तह जिसमे 40 सैनिकों की शहादत हो गई थी। जिसके बाद जबाबी कार्यवाही करते हुए भारत ने एयर स्ट्राइक की थी जिसमें कई आतंकी प्रशिक्षण शिविर तबाह कर दिए और बहुत सारे आतंकी मार गिराए थे।