पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना ने की घुसपैठ की कोशिश की भारतीय सेना ने उन्हें भगाया

पूर्वी लद्दाख में फिर चीन ने भारतीय सीमा के अंदर सीमा सीमा विवाद को लेकर एक बार फिर बड़ी खबर आ रही है। पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना ने एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश की जिसके बाद भारतीय सैनिकों ने उन्हें भगाया। यह जानकारी सरकार की ओर से दी गई है।

भारत सरकार की और से जारी बयान में कहा गया है कि पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के बीच 29/30 अगस्त 2020 की मध्‍यरात्रि में पीएलए सैनिकों ने सैन्य एवं राजनयिक वार्ताओं के दौरान बनी पिछली आम सहमति का उल्लंघन किया और उकसाऊ सैन्‍य कदम उठाते हुए सीमा पर यथास्थिति बदलने की कोशिश की।

हालांकि, सतर्क भारतीय सैनिकों ने पैंगोंग त्सो लेक के दक्षिणी छोर पर पीएलए सैनिकों की इस उकसाऊ कोशिश को पूरी तरह से नाकाम कर दिया और हमारी सैन्‍य स्थिति को सुदृढ़ करने एवं सरहद पर यथास्थिति को एकतरफा ढंग से बदलने के चीनी मंसूबों को विफल करने के लिए ठोस कदम उठाए। भारतीय सेना संवाद के जरिए शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन इसके साथ ही अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए भी समान रूप से दृढ़प्रतिज्ञ है। मुद्दों को सुलझाने के लिए चुशुल में ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग प्रगति पर है।