प्रधानमंत्री जनधन योजना के 6 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी और अमितशाह ने खुशी जताई

प्रधानमंत्री जनधन योजना के 6 साल पूरे गए हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को हुई थी। इसका मूल उद्देश्य वंचितों को बैंकिंग की सुविधा, असुरक्षितों को सुरक्षा, जरूरतमंदों को आर्थिक मदद प्रदान करना है साथ ही इसका मकसद किफायती कीमत पर वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है ।

प्रधानमंत्री जनधन योजना की विभिन्‍न उपलब्धियों में बैंकिंग सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच, असंगठित क्षेत्र के लिए पेंशन योजना, क्रेडिट गारंटी फंड का सृजन, वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम, हर परिवार को ₹10000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा के साथ सामान्य बचत बैंकिंग सुविधा तथा सूक्ष्‍म बीमा शामिल हैं। पीएमजेडीवाई के तहत 55% से अधिक खाताधारक महिलाएं हैं तथा 65 परसेंट से अधिक खाताधारक ग्रामीण क्षेत्रों से हैं ।

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के अंतर्गत रूपै कार्ड पर निशुल्क दुर्घटना बीमा कवर एक लाख से बढ़ाकर दो लाख रुपए कर दिया गया है। ऑलओवर ड्राफ्ट की सीमा भी 5000 से बढ़ाकर 10000 रुपए की गई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन धन योजना(पीएम-जेडीवाई) के सफलतापूर्वक 6 वर्ष पूर्ण होने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। प्रधानमंत्री ने पीएम-जेडीवाई को सफल बनाने के पीछे अथक परिश्रम करने वाले सभी लोगों की भी सराहना की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि “आजसे6 साल पहले बैंकिंग सुविधा से वंचित लोगों को बैंकिंग सुविधा देने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की गई थी। यह योजना एक गेम चेंजर सिद्ध हुई और यह अनेक निर्धनता उन्मूलन कार्यक्रमों का आधार बनी। जिसका लाभ करोड़ों लोगों को मिला।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के कारण आज अनेक परिवारों का भविष्य सुरक्षित हुआ है। इस योजना के लाभार्थियों में बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्र के लोग और महिलाएं हैं। मैं पीएम-जेडीवाई को सफल बनाने के पीछे अथक परिश्रम करने वाले सभी लोगों की भी सराहना करता हूं।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के 6 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। अपने ट्वीट्स में अमित शाह ने कहा कि “प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपनी दूरदर्शी सोच से जनधन योजना की शुरुआत की जिसके कारण दशकों से बैंकिंग प्रणाली से वंचित गरीबों को जनधन खाते के रूप में उनका अधिकार मिला। इस योजना से न सिर्फ गरीबों के बैंक खाते में सीधा पैसा पहुंचा बल्कि भ्रष्टाचार भी खत्म हुआ”।

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि “मोदी सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) से गरीबों, किसानों, महिलाओं और बुजुर्गों को डीबीटी (DBT) के माध्यम से उनके खातों में किसान सम्मान निधि, सब्सिडी और पेंशन पहुंचा रही है। इसी योजना से कोरोना आपदा में करोड़ों गरीबों को सहायता राशि पहुंचाई। इस अभूतपूर्व योजना के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को बधाई देता हूँ”।