प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात की और विशेष साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। जिसके बाद हैदराबाद हाउस में भारत और मालदीव के बीच समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान हुआ। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में मालदीव और भारत के बीच नया जोश आया है और दोनों देशों के बीच नज़दीकियां बढ़ी हैं। आज राष्ट्रपति सोलिह के साथ कई विषयों पर चर्चा हुई है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में भारत और मालदीव के मित्रतापूर्ण संबंधों में नया जोश आया है, हमारी नजदीकियां बढ़ी है। महामारी से पैदा हुई चुनौतियों के बावजूद हमारा सहयोग एक व्यापक भागीदारी का रूप लेता जा रहा है। हमने आज ग्रेटर माले में 4000 सोशल हाउसिंग यूनिट्स के निर्माण के प्रोजेक्ट्स का रिव्यु भी किया। मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता है कि हम इसके अतिरिक्त 2000 सोशल हाउसिंग यूनिट्स के लिए भी financial support देंगे। हमने 100 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त Line of Credit देने का निर्णय भी किया है, ताकि सभी projects समय-बद्ध तरीके से पूरे हो सकें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि Indian Ocean में ट्रांस-नेशनल अपराध, आतंकवाद तथा ड्रग्स तस्करी का खतरा गंभीर है। और इसलिए, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में भारत और मालदीव के बीच करीबी संपर्क और समन्वय पूरे क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है। आज भारत-मालदीव पार्टनरशिप न सिर्फ दोनों देशों के नागरिकों के हित में काम कर रही है, बल्कि क्षेत्र के लिए भी शांति, स्थिरता और समृद्धि का स्रोत बन रही है। मालदीव की किसी भी जरुरत या संकट में भारत first responder रहा है और आगे भी रहेगा।