बिहार में 16 से 31 जुलाई तक फिर लगेगा लॉकडाउन

बिहार में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जिसे देखते हुए बिहार की नितीश कुमार की सरकार ने बिहार में 16 से 31 जुलाई तक फिर से लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया है। पिछले कई दिनों से बिहार में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है जिसे देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। यह लॉकडाउन में इस बार सभी जिला मुख्यालय, सब डिविजनल मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय और नगर निकाय में यह प्रभावी होगा. हालांकि ग्रामीण इलाकों को इस लॉकडाउन में बाहर रखा गया है।

बतादें कि बिहार में अबतक कोरोना के 17959 मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें से 12317 लोग अब तक स्वस्थ होचुके हैं जिन्हे डिस्चार्ज किया जा चुका है। जबकि अबतक कोरोना से बिहार में 160 लोगों की मौत चुकी है। इसके अलावां 5482 लोगों का इलाज अभी भी चल रहा है।

बिहार में 16 से 31 जुलाई के बीच लगे लॉकडाउन के दौरान जरुरी कामों के अलावां सभी कार्यों पर पाबन्दी होगी। सरकारी कार्यालय, शैक्षिक संस्‍थान, सभी निजी और व्‍यावसायिक संस्‍थान बंद रहेंगे। हालांकि राशन की दुकानें, डेयरी, सब्‍जी और मांस की बिक्री की दुकानें खुली रहेंगी। सभी पूजा स्‍थल और धार्मिक आयोजन, सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर पाबंदी रहेगी।

इस दौरान ई-कामर्स और सरकारी परिवहन को अनुमति दी गई है। हालांकि निजी वाहन केवल आवश्‍यक सेवाओं के लिए ही इस्‍तेमाल किए जा सकेंगे। रेल और हवाई सेवाओं को भी लॉकडाउन से छूट रहेगी। निर्माण सम्‍बंधी गतिविधियों को भी अनुमति दी गई है और इनसे सम्‍बंधी दुकाने खुली रहेंगी। इसी तरह कृषि कार्य और सम्‍बंधित दुकानों को भी लॉकडाउन से छूट मिलेगी।