भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 96 पहुंचा

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 96 पहुंचा। कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में छाया हुआ है। भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित 96 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 26 मामले सामने आये हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राज्य के सभी थिएटर्स, जिम, स्वीमिंग पुल मॉल 31 मार्च तक बंद करने के आदेश आ चूका है।

सुरक्षित रहें और दूसरों को #COVID19 से सुरक्षित रखें

विश्व के लगभग सभी देशों में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। लोग इस को लेकर डर रहे हैं। ऐसे में अच्छा होगा कि सभी कोरोना से बचने के लिए सावधानी बरतें। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO और कई पब्लिक हेल्थ अथॉरिटीज ने कुछ बेसिक गाइडलाइन्स जारी की है जिसे फॉलो करके आप अपने आप और अपने परिवार को कोरोना वायरस से बचा सकते हैं। कोरोना वायरस से बचने के उपाय – डॉक्टर्स के मुताबिक साफ सफाई ही कोरोना वायरस से बचने का मु मंत्र है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से एक बयान के मुताबिक अभी तक यह साबित नहीं हुआ है कि फेस मास्क कोरोना वायरस से बचाव करने में लाभकारी है या नहीं। हालांकि, फेस मास्क के इस्तेमाल से उचित सावधानी जरूर बरती जा सकती है। वहीं आगरा और दिल्ली में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज मिलने के बाद एन-95 मास्क की डिमांड बढ़ गई है।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

जंहा पर आप काम करते हैं उसे साफ सुथरा रखें। ऑफिस में चाहें कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन आपको ऑफिस पहुंचते ही सबसे पहले अपना वर्क स्टेशन साफ करना चाहिए।वर्क स्टेशन के साथ आपको कीबोर्ड, माउस जैसी चीजों जहां पर बार-बार सभी के हाथ लगते हैं, उसे भी साफ करना चाहिए।

अपने हाथों को दो दो घंटे पर हैंड सैनिटाइजर्स से धोयें। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का यह सबसे अच्छा तरीका है। अपने आस पास साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें। अगर आपको खांसी, जुकाम या कफ की समस्या है या आपके ऑफिस में किसी को यह समस्या है, तो जरुरी नहीं है कि उसे य कोरोना वायरस ही है लेकिन फिर भी उसका तुंरत चेकअप कराएं। जिससे आगे किसी भी प्रकार की हानी न हो। ज्यादा तबियत खराब होने पर घर पर ही रहें। पूरी तरह ठीक होने के बाद ही ऑफिस जाएँ।