भारत सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर 7 दिन के राजकीय शोक की घोषणा की

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आज 84 साल की उम्र में दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में निधन हो गया।उनके निधन की खबरआने के बाद से पूरे देश में शोक का लहर सी दौड़ गई है। सभी उनके निधन पर शोक व्यक्त कर रहे हैं। सोशल मिडिया पर उनके उनके चाहने वाले उन्हें यद् क्र रहे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी समेत सभी नेताओं ने उनके निधन पर शॉन व्यक्त किया है। भारत सरकार ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

भारत सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 31 अगस्त, 2020 को आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल, नई दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के निधन पर गहरे दुख के साथ सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

दिवंगत गणमान्य शख्सियत के प्रति सम्मान के प्रतीक के रूप में पूरे भारत में सात दिन का राजकीय शोक 31.08.2020 से 06.09.2020 तक लागू रहेगा, जिसमें दोनों दिन शामिल रहेंगे। इस अवधि के दौरान भारत में उन सभी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां इसे नियमित रूप से फहराया जाता है और किसी प्रकार का आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा।

राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार की तिथि, समय और स्थल की सूचना बाद में दी जाएगी।

बतादें कि प्रणव मुखर्जी की उम्र इस समय 84 साल की थी। प्रणब मुखर्जी की ब्रेन सर्जरी 10 अगस्त को दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल में हुई थी। जिसके बाद से ही उनकी हालत नाजुक हो गई। उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था।