महाराष्ट्र में पेट्रोल 5 रुपये डीजल 3 रुपये हुआ सस्ता

लगातार बढ़ रही महगाई के बीच महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों को घटाने का एलान किया है। महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट ने इस फैसले पर मुहर लगा दी है। आज से ही महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमतों में 5 रुपये जबकि डीजल की कीमत में 3 रुपये सस्ता हो जायेगा। महाराष्ट्र सरकार ने अपना वैट घटाया है। इसके साथ ही महाराष्ट्र की कैबिनेट ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए सभी मंजूरी दे दी है। सरकार द्वारा किये गए इन फैसलों से महाराष्ट्र के आम लोगों को फायदा होगा।

महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि अधिकारियों से चर्चा होने के बाद पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3 रुपये प्रति लीटर कीमतें कम करने निर्णय आज हमारी सरकार ने लिया है। उन्होंने आगे कहा कि जो किसान नियमित तौर पर कर्ज़ का भुगतान करते हैं उन्हें 50 हज़ार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया था। इसमें जिन किसानों की पूर्व परिस्थिति में नुकसान भरपाई सरकार ने की थी उन्हें शामिल नहीं किया गया था, अब ऐसे किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा।

बता दें कि इस समय गुरुवार (14 जुलाई) को मुंबई में पेट्रोल के दाम 111.35 रुपये/लीटर बिक रहा है जो अब कम होकर 106.35 रुपये/लीटर हो जायेगा।
इसके साथ ही इस समय गुरुवार (14 जुलाई) को मुंबई में 97.28 रुपये/लीटर बिक रहा है जो अब कम होकर 94.28 रुपये/लीटर हो जायेगा।