मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोंडा में 300 बेड के कोरोना अस्पताल का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोंडा में 300 बेड के कोरोना अस्पताल का उद्घाटन किया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य होने के बावजूद यूपी में संक्रमित होने की दर और मृत्यु दर अन्य राज्यों की अपेक्षा काफी कम है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में मृत्यु दर महज 1.5 फीसदी है। जबकि कोरोना संक्रमण के प्रसार की दर 4.3 फीसदी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ कहा कि ने मां पाटेश्वरी के नाम पर बने देवीपाटन कमिश्नरी, मुख्यालय पर डेडिकेटेड 300 बेडेड कोविड हॉस्पिटल को यहां की जनता को समर्पित करते हुए मुझे प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए मैं यहां के माननीय जनप्रतिनिधियों को हृदय से बधाई एवं जनता का अभिनंदन करता हूं। मैं टाटा ट्रस्ट, गेट्स फाउंडेशन एवं स्वास्थ्य विभाग को भी हृदय से बधाई देता हूं।

सीएम योगी आदित्यनाथ कहा कि कोविड-19 की लड़ाई इस बात को भी साबित करती है कि जज्बा महत्वपूर्ण होता है। अगर आप के हौसले मजबूत हैं तो बड़ी से बड़ी चुनौती का भी सामना कर सकते हैं। देवीपाटन मंडल ने भी कोविड-19 की लड़ाई को बेहतर तरीके से लड़ा है और बेहतर रिजल्ट देने का भी प्रयास किया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ कहा कि जब हम लोग सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स की बात करते हैं तो देखने को मिलता है कि हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए कोविड-19 ने हमें एक चेतावनी दी, जिसके कारण हमें हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को भी मजबूत बनाने में मदद मिली। उसी का परिणाम है कि हमने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स पर केवल चर्चा ही नहीं की बल्कि उसे धरातल पर भी उतारकर दिखाया। गोंडा का यह हॉस्पिटल इसी का उदाहरण है

सीएम योगी आदित्यनाथ कहा कि जब कोरोना का पहला मरीज उत्तर प्रदेश में आया, उस समय हमारे पास जांच की कोई सुविधा नहीं थी। उस समय हमने मरीज को उपचार के लिए प्रदेश के बाहर भेजा था। मार्च के अंतिम सप्ताह में हमने केजीएमयू लखनऊ में पहली लैब स्थापित की। हम प्रत्येक जनपद के जिला चिकित्सालय में ट्रूनैट मशीनों के माध्यम से जांच की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। साथ ही प्रत्येक चिकित्सालय को हमने एंटीजन किट उपलब्ध कराने के लिए कहा है। वर्तमान में हम प्रदेश के अंदर 1.40 लाख टेस्ट प्रतिदिन कर रहे हैं। आज देश के अंदर प्रतिदिन और कुल टेस्टिंग में उत्तर प्रदेश शीर्ष पर है।

सीएम योगी आदित्यनाथ कहा कि कोरोना महामारी के दौरान गोंडा या देवीपाटन कमिश्नरी में सबसे अधिक प्रवासी मजदूर भी आए थे। ऐसे में हमने उनके रोजगार, पुनर्वास और उन्हें स्वावलंबन की ओर अग्रसर करने के साथ ही अनेक कार्यक्रम यहां प्रारंभ किए। इन कार्यक्रमों का ही परिणाम है कि प्रदेश के अंदर आए 40 लाख से अधिक प्रवासी कामगारों/श्रमिकों का समायोजन किया गया।

सीएम योगी आदित्यनाथ कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि 300 शैय्या वाला डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल यहां बनकर तैयार हुआ है और आज हम इसका लोकार्पण कर रहे हैं। जल्द ही यहां मरीजों का इलाज शुरू कर वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।