यूपी में पिछले 24घंटे में कोरोना के 685 मामले सामने आये

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने आज प्रेसकॉन्फ्रेन्स कर बताया पिछले 24घंटे में कोरोना के 685 मामले सामने आए हैं। प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 6,650 है। अब तक कुल 15,506 मरीज़ ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। रिकवरी रेट इस समय 66.86% है। अब तक 672 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

उन्होंने बताया कि पिछले 24घंटे में प्रदेश में कुल 22,387 सैंपल की टेस्टिंग की गई। प्रदेश में सैंपल टे​स्टिंग का आंकड़ा 7 लाख पार कर चुका है, अब तक कुल 7,07,839 सैंपल की टेस्टिंग हुई है।

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि कोरोना के जांच और इलाज की व्यवस्था सरकार द्वारा निःशुल्क की गई है। अगर किसी व्यक्ति को संक्रमण होता है तो वह अपने अंदर किसी प्रकार की हीनभावना न लाए। यह संक्रामक बीमारी है, किसी को भी हो सकती है। इसे छिपाने की कोशिश न करें बल्कि तत्काल जांच कराएं। उन्होंने कहा कि अगर किसी को खांसी, सांस फूलना, ज्वर आदि जैसी कोई समस्या है या फिर गंध या स्वाद लेने की शक्ति समाप्त हो गई है, तो ऐसे में तत्काल नजदीकी सरकारी अस्पताल में सम्पर्क कीजिए और अपनी जांच व इलाज करवाइए। अन्य लोग भी ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें ताकि बाकी वे भी संक्रमण से बच सकें।

अमित मोहन प्रसाद ने आगे कहा कि बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चे या पहले से जो किसी बीमारी जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की बीमारी, कैंसर, हृदय संबंधी बीमारियों से पीड़ित हैं, इन लोगों को विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कहा कि कहीं भी जाएं तो लोगों से दो गज की दूरी अवश्य बनाकर रखें। दो गज की दूरी बनाकर रखेंगे तो संक्रमण की आशंका न के बराबर रहेगी। संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को बार-बार धोते रहें, सार्वजनिक स्थल पर जाएं तो मुंह और नाक को मास्क, रूमाल, गमछे या दुपट्टे आदि से ढक कर रखें।

COMMENTS

Comments are closed.