योगी आदित्यनाथ आज श्री तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश वर्ष कार्यक्रम में शामिल हुए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज श्री तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश वर्ष कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मा. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के सानिध्य में आज राजभवन में हम सभी को गुरु तेग बहादुर जी महाराज के 401वें प्रकाश पर्व के आयोजन का भागीदार बनने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। इस अवसर पर मैं उपस्थित सभी भाइयों-बहनों व प्रदेशवासियों को बधाई देता हूं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज जी के चार साहिबजादों ने देश व धर्म के लिए स्वयं का बलिदान कर दिया था। प्रधानमंत्री जी ने ‘वीर बाल दिवस’ की घोषणा करके वर्तमान पीढ़ी को देश व धर्म के लिए किस भाव के साथ हमें कार्य करना है, उसकी एक नई प्रेरणा प्रदान की है। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘वीर बाल दिवस’ की घोषणा की थी। यह दिवस भारत के इतिहास के उन स्वर्णिम क्षणों की ओर हमारा ध्यान आकर्षित करता है, जिससे धर्म व देश सेवा से कभी भी अपने मार्ग से विचलित न होने की प्रेरणा मिलती है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम मंगल ग्रह तक की यात्रा कर रहे हैं। नए-नए अनुसंधान हो रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के माध्यम से दुनिया बहुत आगे बढ़ चुकी है, लेकिन इस सबके साथ हमें याद रखना होगा कि इतिहास को विस्मृत कर हम आगे नहीं बढ़ सकते हैं। इतिहास के गौरवशाली क्षण हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा प्रदान करते हैं। इतिहास में हुईं गलतियां हमें उसे सुधार करने का एक अवसर प्रदान करती हैं. गुरु तेग बहादुर जी एक आध्यात्मिक पुंज हैं। गुरु के रूप में हम सबके लिए आराध्य हैं। उन्होंने देश-धर्म व कश्मीरी पंडितों की रक्षा के लिए खुद का बलिदान कर दिया।