योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक में कहा सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजनों अनुमति नहीं

कोरोना को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजनों व कार्यक्रमों को किए जाने की अनुमति नहीं है। ऐसा पाए जाने पर सख्ती से कार्रवाई की जाए। उन्होंने कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पूर्णतः पालन किए जाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर पर्वों एवं त्योहारों के दृष्टिगत कानून व सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग की। जिसमें उन्होंने मुहर्रम, गणेश उत्सव, अनन्त चतुर्दशी जैसे त्योहारों के दृष्टिगत पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को पूरी सतर्कता बरतने के साथ-साथ सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग, डोर-टू-डोर सर्वे तथा टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने इन जनपदों में स्थापित किए गए एल-1, एल-2, एल-3 अस्पतालों में आवश्यकतानुसार बेड्स की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही आवश्यकतानुसार आईसीयू बेड्स की संख्या बढ़ाने के भी उन्होंने निर्देश दिए। सभी जिलाधिकारी/सीएमओ अपने-अपने जनपदों के कोविड अस्पतालों में मौजूद सुविधाओं, उपकरणों इत्यादि की समीक्षा करें और आवश्यक वस्तुओं को उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में तत्काल कार्यवाही करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 से जंग में सर्विलांस, काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग, डोर-टू-डोर सर्वे, टेस्टिंग, कोविड प्रोटोकाॅल का अनुपालन प्रभावी हथियार है। अतः सभी जनपद इन्हें गम्भीरता से लेते हुए लागू करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि लोग मास्क अवश्य पहनें और सोशल डिस्टेन्सिंग का हर हाल में पालन करें। उन्होंने सभी जनपदों के कोविड अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाने के साथ ही आईसीयू बेड्स की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन और वेण्टीलेटर सहित अन्य आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता तथा उनके प्रभावी इस्तेमाल से स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है। सभी जनपदों में मौजूद एम्बुलेंसों के सही इस्तेमाल पर बल देते हुए कहा कि उपलब्ध एम्बुलेंसों में से आधी कोविड मरीज के लिए इस्तेमाल की जाएं, जबकि आधी नाॅन कोविड मरीजों की सुविधा के लिए इस्तेमाल की जाएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एल-1, एल-2 और एल-3 अस्पतालों में सभी आवश्यक सुविधाएं जैसे ऑक्सीजन की उपलब्धता, वेण्टीलेटर, आवश्यक दवाएं इत्यादि की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित की जाए। डाॅक्टर और नर्स लगातार राउण्ड पर रहकर मरीज पर निगाह रखें। इसके साथ ही, उनके स्वास्थ्य के सम्बन्ध में मरीजों के परिजनों को नियमित रूप से सूचित करें। सभी जनपदों में कोरोना संक्रमण की स्थिति के अनुसार त्वरित गति से मरीजों के हित में निर्णय लिए जाएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा पर्याप्त मात्रा में धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए जनसहयोग भी प्राप्त हो रहा है। उन्होंने अस्पताल प्रबन्धन की व्यवस्था को सुदृढ़ करने पर बल देते हुए कहा कि अस्पताल प्रबन्धन के लिए इसके प्रबन्धन में शिक्षित-प्रशिक्षित लोगों को जोड़ा जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिला प्रशासन यूरिया की आपूर्ति बनाए रखने के लिए प्रभावी कार्यवाही करे। इसकी कालाबाजारी करने वाले लोगों की गिरफ्तारी की जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपराध होने पर शस्त्रों के लाइसेंस का निलम्बन व जब्त किए जाने की कार्रवाई की जाए। गौ-तस्करी, अवैध शराब, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जाति व जनजाति, महिलाओं व बालिकाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों पर शीघ्रता से कार्रवाई हो। उन्होंने कहा कि एण्टी-रोमियो स्क्वाॅड पूरी सक्रियता से कार्य करें। उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षा व्यवस्था चाक-चैबन्द रखी जाए और असामाजिक तत्वों की निगरानी की जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनपदों के टाॅप टेन व थाना स्तर पर टाॅप टेन की सूची में दर्ज अपराधियों पर कार्रवाई की जाए, बीट प्रणाली को सुदृढ़ किया जाए, फुट पेट्रोलिंग निरन्तर की जाए व समाज विरोधी व राष्ट्र विरोधी तत्वों के खिलाफ समय से कार्रवाई की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि अपराधियों से साठ-गांठ रखने वाले कर्मियों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाए। जानकारी सभी जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय की और से दी गई।