योगी आदित्यनाथ ने कोविड संक्रमण की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोविड संक्रमण की स्थिति को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक मुख्यमंत्री ने ‘कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज’ लगाने के लिए हर सप्ताह विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए टीके कीबूस्टर डोज दी जा रही है। यह सुखद है कि विगत दिवस आयोजित वृहद बूस्टर डोज अभियान में 16.16 लाख से अधिक लोगों ने बूस्टर डोज का लाभ लिया।

बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की हर प्रदेशवासी को बूस्टर डोज लगाए जाने के लिए प्रत्येक रविवार को प्रदेशव्यापी विशेष अभियान चलाया जाए। बूस्टर डोज पूरी तरह से निःशुल्क है। अब तक 1.13 करोड़ से अधिक लोगों ने निःशुल्क बूस्टर डोज लगवा ली है। बूस्टर डोज के लिए तय 75 दिनों के लक्ष्य के सापेक्ष इसमें तेजी की अपेक्षा है। यह सुनिश्चित कराएं कि प्रत्येक पात्र प्रदेशवासी को मुफ्त बूस्टर डोज जरूर लग जाए। बूस्टर डोज की महत्ता और बूस्टर टीकाकरण केंद्रों के बारे में आमजन को सही जानकारी दी जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की विगत 20 जुलाई से उत्तर प्रदेश में दैनिक केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है। आगामी दिनों में रक्षाबंधन और जन्माष्टमी जैसे बड़े पर्व हैं। इन पर्वों में लोगों की आवाजाही भी बढ़नी स्वाभाविक है। ऐसे में सतर्कता-सावधानी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए प्रदेश में विशेष सावधानी बरती जाए। मंकीपॉक्स के लक्षण, उपचार और बचाव आदि के बारे में WHO और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आमजन को सही और समुचित जानकारी देते हुए जागरूक किया जाएकी।