योगी आदित्यनाथ ने छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के बैंक खाते में DBT के जरिए 1200 ट्रांसफर किये

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के 1.91 करोड़ छात्र-छात्राओं को ड्रेस, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी खरीदने के लिए प्रत्येक छात्र-छात्रा के अभिभावकों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ₹1,200 ट्रांसफर किया। इस कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने स्कूल चलो अभियान 2017 में शुरू किया था और हमने बेसिक और माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 1,62,000 शिक्षकों की तैनाती की।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के 1.91 करोड़ बच्चों को उनके यूनिफॉर्म, बैग, स्टेशनरी, स्वेटर आदि के लिए DBT के माध्यम से धनराशि अंतरण के आज के इस कार्यक्रम के अवसर पर मैं सबसे पहले बेसिक शिक्षा परिषद को इस पूरे कार्यक्रम के लिए हृदय से धन्यवाद देता हूं। अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में हम लोगों ने ‘स्कूल चलो अभियान’ प्रारंभ किया था। मुझे प्रसन्नता है कि इस अवसर पर मुझे एक आकांक्षात्मक जनपद श्रावस्ती में जाने का अवसर प्राप्त हुआ था। ‘स्कूल चलो अभियान’ के अच्छे परिणाम सामने आए हैं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड महामारी से प्रत्येक क्षेत्र प्रभावित हुआ है, लेकिन सर्वाधिक प्रभावित होने वाला क्षेत्र शिक्षा है और उसमें भी बेसिक शिक्षा। यद्यपि सरकार ने अपने स्तर पर प्रयास किया। दूरदर्शन के माध्यम से पाठ्यक्रम व कंटेंट प्रस्तुत किए गए। वर्ष 2017 से पूर्व 60% बालिकाएं व बड़ी संख्या में बालक नंगे पांव स्कूल जाते थे। जब बैग, यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, स्वेटर आदि उन्हें मिलना शुरू हुआ तो हर विद्यार्थी गौरव की अनुभूति करने लगा कि वह भी निजी स्कूल की तर्ज पर अच्छी शिक्षा प्राप्त करने का हकदार है . हम लोगों ने 1.62 लाख शिक्षकों की तैनाती बेसिक शिक्षा परिषद व माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में की। ‘ऑपरेशन कायाकल्प’ के माध्यम से प्रदेश के विद्यालय दर्शनीय बनाए