योगी आदित्यनाथ प्रकाश पर्व के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में स्थित DAV कॉलेज में श्री गुरुनानक देव जी के पावन प्रकाश पर्व में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सिख गुरुओं का एक गौरवशाली इतिहास है, जिससे आज भी समाज को नई ऊर्जा प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि जिस समय साधन नहीं थे, उस समय गुरुनानक देव जी ने देश के अंदर और उन तमाम देशों में जहां आज भी जाना दुर्लभ है, वहां पहुंचकर धार्मिक उपदेश के माध्यम से मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त किया था। योगी आदित्यनाथ प्रकाश पर्व के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए .

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब विधर्मियों के आतंक से देश और धर्म संकट में था, मानवता खतरे में थी, बहन-बेटियों की इज्जत सुरक्षित नहीं थी। स्वयं के अस्तित्व के लिए जब मानवता गुहार लगा रही थी, तब श्री गुरुनानक देव जी महाराज के रूप में एक प्रकाशपुंज प्रकट हुआ था। उन्होंने कहा कि सिख गुरुओं के स्वर्णिम इतिहास का हम स्मरण करते हैं, उनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हैं, उनसे हम प्रेरणा प्राप्त करते हैं। हम उनका स्मरण इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उनका जीवन देश व धर्म के लिए पूरी तरह समर्पित था। और जो भी अपने स्वार्थ से ऊपर उठकर देश व धर्म के लिए अपने आप को समर्पित करेगा युगों-युगों तक उसका नाम इसी श्रद्धा व विश्वास के साथ लोग लेते रहेंगे। मैं आज इस अवसर पर एक बार फिर से श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव पर उनको नमन करता हूं।

योगी आदित्यनाथ प्रकाश पर्व के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए . योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सब जानते हैं कि सिख गुरुओं का एक अपना गौरवशाली इतिहास है। देश व धर्म के लिए बलिदान देने की अच्छी परंपरा आज भी एक इतिहास का निर्माण करती है, एक नई प्रेरणा प्रदान करती है, एक नई ऊर्जा समाज को उनसे प्राप्त होती है। आज जगतगुरु नानक देव जी का पावन प्रकाश उत्सव है। पूरे देश व दुनिया में जहां कहीं भी भारतवंशी निवास कर रहे हैं, वे पूरी श्रद्धा व विश्वास के साथ इस आयोजन से जुड़े हुए हैं। मैं इस अवसर पर सभी प्रदेशवासियों को हृदय से बधाई व अपनी शुभकामनाएं देता हूं। मध्यकाल में जब धर्म संकट में था, उस कालखंड में जिन्होंने मानवता के कल्याण के लिए अपने उपदेशों से व्यापक जनजागरण के कार्यक्रम के माध्मय से एक बड़े अभियान को अपने हाथों में लिया था, वह प्रकाशपुंज ही हैं जिन्हें हम गुरु नानक जी के नाम से स्मरण करते हैं .

खबरों के लिए राष्ट्रकुण्डलिनी न्यूज पर जाये और राष्ट्रकुण्डलिनी न्यूज के ट्विटर हैंडल को भी फॉलो करें।