योगी आदित्यनाथ सरकार का बड़ा फैसला लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागु हुई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबनेट ने लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर प्रणाली पर मुहर लगा दी। इस बैठक में मुंबई दिल्ली व गुरुग्राम में लागू पुलिस कमिश्नर प्रणाली के मॉडल पर हुई, जिसके बाद इस प्रणाली को लागू की गई. लखनऊ के पहले पुलिस कमिश्नर सुजीत पाण्डेय होंगे। जबकि गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह होंगे।

उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले 50 वर्ष से उत्‍तर प्रदेश में स्‍मार्ट पुलिसिंग के लिये पुलिस आयुक्‍त प्रणाली की मांग की जा रही थी, अब मंत्रिमण्‍डल ने लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में यह प्रणाली लागू करने का फैसला किया है। सीएम योगी ने कहा कि आज के समय 40 लाख की आबादी लखनऊ में रहती है। 25 लाख के आसपास नोएडा में आबादी है। लखनऊ में पुलिस आयुक्त प्रणाली होगी, जिसमें एडीजी रैंक के पुलिस कमिश्नर होंगे। योगी ने कहा कि महिला एसपी रैंक की अधिकारी को अलग से नियुक्ति की जाएगी जिससे महिलाओं की सुरक्षा के लिए अलग से काम हो सके। एएसपी रैंक की महिला भी साथ रहेगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एडीजी स्तर के अधिकारी पुलिस आयुक्त होंगे, जबकि 9 एसपी रैंक के अधिकारी तैनात होंगे. साथ ही एक महिला एसपी रैंक की अधिकारी महिला सुरक्षा के लिए इस सिस्टम में तैनात होगी.

बतादें की इस फैसले से प्रदेश की आईएएस लाबी नाराज हो सकती है।