रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई शिक्षा नीति के बारे में जागरूकता फैलाने को लेकर आयोजित वेबिनार को संबोधित किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई शिक्षा नीति के बारे में जागरूकता फैलाने को लेकर आयोजित वेबिनार को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने कहा कि MoYA&S द्वारा, ‘New Education Policy 2020’, विषय पर आयोजित कार्यक्रम में, आप सभी के बीच उपस्थित होने पर, मुझे बड़ी ख़ुशी हो रही है। यह आयोजन देश के युवा छात्रों में, समकालीन मुद्दों पर जागरूकता लाने में एक अहम कड़ी साबित होगा।इसके लिए मैं आयोजकों को अपनी ओर से बधाई देता हूँ।

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारे देश में युवाओं की एक बड़ी संख्या है। हम दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक हैं। युवा हमारी वह ताकत हैं, जिनकी मदद से हम बड़ा से बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं। हम सबको मालूम है, कि केंद्र सरकार ने ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020’ को मंजूरी दे दी है। भारतीय इतिहास में यह पहली नीति है, जिसके निर्माण में देश के 2.5 लाख ग्राम पंचायतों, 6600 blocks, और 676 जिलों की भागीदारी रही है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि इसका निर्माण, बड़ी संख्या में शिक्षकों, शिक्षाविदों, अभिभावकों और अन्य नागरिकों द्वारा दिए गए, 2 लाख से भी अधिक सुझावों को ध्यान में रखकर किया गया है। एक कहावत है, कि ज़िंदगी सुधारनी है, तो व्यवसाय में निवेश करना चाहिए, पर पीढ़ियाँ सुधारनी हैं, तो शिक्षा में निवेश करना चाहिए। मैं समझता हूँ कि यह नीति, हमारे देश भर के प्रबुद्ध जनों द्वारा किए गए, वैचारिक निवेश का प्रतिफलन (output) है। यह सही मायनों में एक ‘राष्ट्रीय’ नीति है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस शिक्षा नीति के तहत स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक, कई अहम बदलाव किए गए हैं। इसका मुख्य उद्देश्य, विद्यार्थियों का समग्र विकास करते हुए, एक सशक्त, समृद्ध और श्रेष्ठ भारत का निर्माण करना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020’ का लागू होना, शिक्षा के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक, एवं visionary शुरुआत है। इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी शिक्षा मंत्री डॉ॰ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ जी, और देश की समस्त जनता बधाई की पात्र है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस आयोजन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने वाले, National Cadet Corps (NCC), National Service Scheme (NSS), नेहरु युवा केंद्र संगठन (NYKS) एवं ‘उन्नत भारत अभियान’ जैसे संगठन, हमारे युवाओं को सशक्त करने का कार्य कर रहे हैं। मैं आप सभी coordinators से आह्वान करता हूँ, कि आप ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020’ की basic philosophy को देश के कोने-कोने में पहुँचा कर, शिक्षित राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनें। इस प्रक्रिया में आम जनता, विभिन्न संगठन और सरकार, सभी की भागीदारी समान रूप से महत्वपूर्ण है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि नई शिक्षा नीति में, प्रारंभिक कक्षाओं से ही शिक्षा के साथ-साथ sports और vocational education पर विशेष ध्यान दिया गया है। इस नीति में राज्य सरकारों को, अपने middle और high schools में, NCC wing शुरू करने के लिए भी प्रोत्साहित करने का भी प्रावधान है। Higher education के level पर, Multiple Entry और Multiple Exit scheme से, उन युवाओं को फायदा मिलेगा, जिन्हें पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ जाती है। यह कदम, हमारी armed forces के उन जवानों के लिए भी अत्यंत लाभकारी साबित होगा, जो देश-सेवा के साथ-साथ, study में भी रुचि रखते हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा कि नई शिक्षा नीति में मातृभाषा और स्थानीय भाषा को भी महत्व दिया गया है । साथियों, हमारी मातृभाषा हमारे ‘मन’, और ‘मान’ की भाषा होती है । यह न केवल हमारी अभिव्यक्ति का, बल्कि सीखने का भी सबसे सरल और समर्थ माध्यम होती है। यह नीति किसी भी राष्ट्र के समुचित विकास के लिए आवश्यक सभी तत्त्वों पर समान बल देती है। इस नई शिक्षा नीति के द्वारा हमारा youth, तकनीकी एवं सैद्धांतिक शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ, नैतिक, सामाजिक और भावनात्मक स्तर पर भी मज़बूत होगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि यह प्राचीन और आधुनिक जीवन मूल्य, चरित्र निर्माण और आत्म बल, सामाजिक और सामुदायिक भावना पैदा करने वाली शिक्षा की नीति है। दूसरे शब्दों में मैं कहूँ, तो यह ‘स्वामी विवेकानंद’, ‘महात्मा गाँधी’ और ‘डॉ॰ अंबेडकर’ के सपनों के भारत का निर्माण करने वाली शिक्षा नीति है। जैसा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा है, कि ‘शिक्षा नीति’ सरकार की नहीं, ‘राष्ट्र की नीति’ होती है । ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को बदलते समय के अनुकूल बनाया गया है, जिससे समाज और राष्ट्र के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस नीति के तहत, विद्यार्थियों के लिए flexibility बढ़ाई जाएगी, और विषयों के चुनाव के विकल्प दिए जाएंगे। साथ ही Resource pool को बढ़ाने के लिए School में स्थानीय प्रतिष्ठित व्यक्तियों, या specialists को ‘special trainer’ के रूप में रखने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। इसमें सेना के retired teacher एवं सेना के अधिकारी व जवान, पास के schools में सेवाएँ देकर nation building में योगदान कर सकेंगे। आज हमारे देश में युवाओं को समर्पित जितने भी संगठन हैं, उन सबकी अपने-अपने क्षेत्र में विशिष्ट पहचान है, विशिष्ट vision और लक्ष्य हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा कि हम सभी अपने दायित्त्वों का निर्वाह करते हुए, सरकार द्वारा लायी गयी योजनाओं और नीतियों, जैसे-‘Covid-19 के प्रति जागरूकता’, स्वच्छता अभियान और ‘नई शिक्षा नीति’ को, साथ मिलकर जनता तक ले जाने का प्रयास करें। इससे जनता को लाभ होने के साथ-साथ, हमारे युवाओं की जानकारी भी समृद्ध होगी। आप सभी के सहयोग से, पूरी शिक्षा व्यवस्था ऊर्जावान और समर्थ बनेगी, ऐसा मेरा विश्वास है। हमारे माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा, कौशल के आधार पर ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने का जो संकल्प, लिया गया है, वह इस ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति’ के द्वारा प्रभावी ढंग से पूरा होगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं एक बार फिर, NEP-2020 के vision को देश में हर जगह ले जाने के लिए, आप सबका आह्वान करता हूँ, और इस आयोजन की सफलता की शुभकामनाएँ देता हूँ।