लोकमान्य तिलक और चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने श्रद्धांजलि दी

स्वंत्रता संग्राम सेनानी लोकमान्य तिलक और चंद्रशेखर आजाद की आज जयंती है। लोकमान्य तिलक और चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ का एक अंश भी साझा किया है, जिसमें उन्होंने कुछ साल पहले लोकमान्य तिलक और चंद्रशेखर आजाद के बारे में चर्चा की थी। उन्होंने अपनी मुंबई यात्राओं की तस्वीरें भी साझा की हैं, जब वे लोकमान्य सेवा संघ गए थे, जिसका लोकमान्य तिलक के साथ घनिष्ठ संबंध है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि “मैं मां भारती के दो महान सपूतों लोकमान्य तिलक और चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। ये दोनों महान व्यक्तित्व साहस और देशभक्ति के प्रतीक हैं। कुछ साल पहले ‘मन की बात’ में मैंने उनके बारे में जो कुछ कहा था, उसे साझा कर रहा हूं।” “लोकमान्य तिलक की स्थायी विरासतों में से एक, बड़े पैमाने पर गणेश उत्सव का आयोजन है, जिसने लोगों के बीच सांस्कृतिक चेतना की भावना को प्रज्वलित किया। अपनी एक मुंबई यात्रा के दौरान, मैं लोकमान्य सेवा संघ गया था, जिसका लोकमान्य तिलक के साथ घनिष्ठ संबंध है।”

गृहमंत्री अमितशाह ने ट्वीट कर कहा कि लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक जी एक ऐसे महान स्वतंत्रता सेनानी थे जिनके राष्ट्रप्रेम व समर्पण को शब्दों में वर्णित नहीं किया जा सकता। उन्होंने देशभर में सांस्कृतिक जनजागरण से जन-जन में राष्ट्रीयता की ज्योति प्रज्वलित कर स्वाधीनता आंदोलन को भारतीयता से जोड़ने का भगीरथ कार्य किया। अस्पृश्यता के प्रखर विरोधी तिलक महाराज ने गीता के कर्मयोग दर्शन से विश्व को परिचित कराया। वो मातृभाषा को शिक्षा का माध्यम बनाने में विश्वास करते थे। उनके स्वदेशी व स्वराज के विचार चिरकाल तक राष्ट्र का मार्गदर्शन करते रहेंगे। ऐसे युगपुरुष की जयंती पर उन्हें कोटिश: नमन।

गृहमंत्री अमितशाह ने ट्वीट कर कहा कि देश को गुलामी की बेड़ियों से मुक्त करना ही चंद्रशेखर आजाद जी के जीवन का एक मात्र लक्ष्य था। अपनी अंतिम सांस भी देश पर न्योछावर करने वाले आजाद को मृत्यु का भय भी गुलाम नहीं बना पाया। उनकी शौर्यगाथाएं आज भी हमारे अन्दर देशभक्ति का ज्वार उत्पन्न करती है। ऐसे अमर राष्ट्रनायक को नमन।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि भारत माता को ग़ुलामी की बेड़ियों से मुक्त कराने के लिए अंतिम गोली और अंतिम साँस तक लड़ने वाले महान क्रांतिकारी चंद्रशेख़र आज़ाद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। उनका साहस और बलिदान भारतवासियों के लिए प्रेरणा है। कृतज्ञ राष्ट्र आजादी की लड़ाई में उनके योगदान को कभी नहीं भूलेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय स्वाधीनता संग्राम के अग्रणी नेतृत्वकर्ता, अद्वितीय लेखक एवं निर्भीक पत्रकार, स्वदेशी व स्वराज के परम उपासक, ‘लोकमान्य’ बाल गंगाधर तिलक की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि! आपके राष्ट्रवादी विचार समस्त भारतीयों को राष्ट्र सेवा हेतु सदैव प्रेरित करते रहेंगे।

उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा कि माँ भारती के अमर सपूत, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक, अपनी अद्वितीय क्रांतिकारी गतिविधियों से बर्बर ब्रिटिश हुकूमत का प्रबल प्रतिकार करने वाले अमर बलिदानी, वीर शिरोमणि चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि! आपका त्यागमय जीवन हम सभी के लिए प्रेरणाप्रद है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि माँ भारती के वीर सपूत अमर क्रांतिकारी शहीद चंद्रशेखर आज़ाद एवं स्वराज के प्रणेता लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन।