शिवराज सिंह चौहान का बड़ा एलान मध्यप्रदेश में शासकीय नौकरियां अब सिर्फ मध्यप्रदेश के बच्चों को ही दी जाएंगी

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज एक बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में शासकीय नौकरियां अब सिर्फ मध्यप्रदेश के बच्चों को ही दी जाएंगी। मध्यप्रदेश में आने वाले चुनाव को देखते हुए यह एक बड़ा फैसला है। इस पर कमलनाथ ने कहा कि चलिये आप 15 वर्ष बाद आज युवाओं के रोज़गार को लेकर नींद से जागे तो।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कि ‘मेरे प्रिय प्रदेशवासियों, मेरे प्यारे भांजे-भांजियों! आज से मध्यप्रदेश के संसाधनों पर पहला अधिकार मध्यप्रदेश के बच्चों का होगा। सभी शासकीय नौकरियाँ सिर्फ मध्यप्रदेश के बच्चों के लिए ही आरक्षित रहेंगी। हमारा लक्ष्य प्रदेश की प्रतिभाओं को प्रदेश के उत्थान में सम्मिलित करना है। इसके लिए आवश्यक कानूनी प्रावधान किया जा रहा है. प्रदेश के संसाधनों पर प्रदेश के बच्चों का अधिकार है।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस साल अब तक हम 79,80,000 लोगों को मनरेगा के अंतर्गत रोज़गार उपलब्ध करा चुके हैं। जब से मनरेगा योजना शुरू हुई है तब से अब तक यह सर्वाधिक है। हमने इस साल प्रदेश में 7,81,000 काम खोले हैं, ताकी कोई भाई-बहन मजदूरी के बिना न रहे। यह पिछले साल से तीन गुणा ज्यादा हैं।इसमें से 1,52,000 काम ऐसे हैं जो अभी बारिश में भी चल रहे हैं

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मैंने अपनी 15 माह की सरकार में प्रदेश के युवाओं को प्राथमिकता से रोज़गार मिले , इसके लिये कई प्रावधान किये। मैंने हमारी सरकार बनते ही उद्योग नीति में परिवर्तन कर 70% प्रदेश के स्थानीय युवाओं को रोज़गार देना अनिवार्य किया।

उन्होंने कहा कि चलिये आप 15 वर्ष बाद आज युवाओं के रोज़गार को लेकर नींद से जागे , आज आपने प्रदेश के युवाओं को प्राथमिकता से नौकरी देने के हमारे निर्णय के अनुरूप ही घोषणा की लेकिन यह पूर्व की तरह ही सिर्फ़ घोषणा बन कर ही ना रह जाये, प्रदेश के युवाओं के हक़ के साथ पिछले 15 वर्ष की तरह वर्तमान में भी छलावा ना हो , वे ठगे ना जाये , यह आगामी उपचुनावों को देखते हुए मात्र चुनावी घोषणा बन कर ना रह जाये , इस बात का ध्यान रखा जावे अन्यथा कांग्रेस चुप नहीं बैठेगी।