सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंकीपॉक्स वायरस फैलने की आशंका को देखते हुए अस्पतालों में 10 बेड आरक्षित करने के निर्देश दिए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंकीपॉक्स वायरस फैलने की आशंका को देखते हुए आज कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने अधिकारीयों से कहा कि मंकीपॉक्स संक्रमण को देखते हुए कोविड अस्पतालों में न्यूनतम 10 बेड आरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए प्रदेश में विशेष सावधानी बरती जाए।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मंकीपॉक्स के लक्षण, उपचार और बचाव आदि के बारे में WHO व सरकार के निर्देशों के अनुसार आमजन को सही और समुचित जानकारी देकर जागरूक किया जाए। राज्यस्तरीय स्वास्थ्य सलाहकार समिति से परामर्श करें। कोविड अस्पतालों में न्यूनतम 10 बेड मंकीपॉक्स से प्रभावित मरीजों हेतु आरक्षित रखें। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि पलियाकलां क्षेत्र में शारदा नदी और बाराबंकी में सरयू नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। यहां की स्थिति पर हर समय नजर रखी जाए। किसी आपदा की स्थिति में आमजन की सुरक्षा, बचाव और राहत के लिए सभी प्रबंध कर लिए जाएं।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में रामभक्त लता जी की स्मृति में चौक के विकास के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्ययोजना में अयोध्या की संस्कृति, लोकाचार, यहां के महान इतिहास व विकास से संबंधित भविष्य की महत्वाकांक्षी रूपरेखा के बीच सामजंस्य होना चाहिए। अयोध्या में नया घाट चौराहा को लता मंगेशकर स्मृति चौक के रूप में विकसित किया जाए। यह अयोध्या में सांस्कृतिक महत्व के विभिन्न स्थानों को जोड़ने वाले प्रमुख स्थल में से एक है। स्मृति चौक पर लता जी के जीवन और व्यक्तित्व को दर्शाने वाले महत्वपूर्ण पहलू जैसे संगीत क्षेत्र में उनकी उपलब्धि, आत्मा को छूने वाली उनकी आवाज, शालीन व्यक्तित्व आदि को स्थान दिया जाए।

उन्होंने कहा कि स्मृति चौक के मध्य में वाग्देवी सरस्वती का प्रतीक ‘वीणा’ को अवश्य चित्रित करें। यहां अन्य शास्त्रीय वाद्य यंत्र भी प्रदर्शित करें। चौक के चारों ओर लता जी के संगीत क्षेत्र में सक्रियता के दशकों को प्रदर्शित किया जाना चाहिए। दीप स्तंभ भी तैयार करें। म्यूजिकल फाउंटेन बनाएं। आगामी 31 जुलाई तक इसकी डिजाइन को अंतिम रूप से तय करते हुए प्रस्तुत करें। विकास कार्य प्रत्येक दशा में अगस्त माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जाना चाहिए।