सुप्रीम कोर्ट ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए देखिये इस पर किसने क्या कहा

सुप्रीम कोर्ट ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पटना में दर्ज एफआईआर सही थी। अब इस केस की सुप्रीम कोर्ट ने जांच सीबीआई को सौप दी है। सीबीआई जांच की लंबे समय से सुशांत का परिवार और उनके फैंस कर रहे थे। सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस को जांच में सहयोग करने का आदेश दिया है।

महाराष्ट्र सरकार इसमामले को सीबीआई को देने का विरोध क्र रही थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को झटका दिया और इस मामले की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी CBI को दे दी। अब इस मामले की जाँच सीबीआई ही करेगी।

फैसला आने के बाद सुशांत सिंह राजपूत के पिता के वकील विकास सिंह ने कहा आज सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के लिए बड़ी जीत है। सुप्रीम कोर्ट ने आज बड़े स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि मुंबई पुलिस ने जो जांच की थी उसका दायरा बहुत सीमित था। उन्होंने कहा कि कोर्ट ने सबसे बड़ी बात ये कही है कि हम CBI जांच को अपने कोर्ट का भी स्टैम्प दे रहे हैं और कोर्ट की तरफ से भी कह रहे हैं कि जांच CBI से होनी चाहिए। कोर्ट ने ये भी कहा है कि कोई भी मामला जो सुशांत सिंह से जुड़ा है अगर उसमें कोई FIR दर्ज होती है तो वो जांच भी CBI ही करेगी।

सुशांत सिंह राजपूत मौत के मामले पर SC द्वारा CBI जांच का आदेश देने पर बिहार DGP गुप्तेश्वर पांडे ने कहा- मुझे आज जजों में साक्षात भगवान दिखाई दे रहे हैं। मैं न्यायमूर्ति को सलाम नहीं करता हू, साष्टांग प्रणाम करता हूं। उन्होंने कहा ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं ये अन्याय के विरुद्ध न्याय की जीत है। सर्वोच्च न्यायालय ने जो फैसला दिया है उससे 130 करोड़ जनता के दिल में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के लिए जो आस्था थी वो और ज्यादा दृढ़ हुई है। राजीनतिक बयानों पर उन्होंने कहा कि किसी भी राजनीतिक व्यक्ति के आरोप का जबाव देना मेरे लिए उचित नहीं है। माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने प्रमाणित कर दिया कि हम लोगों ने जो स्टैंड लिया वो सही था। कुछ लोगों को बेचैनी थी और छटपटाहट रही होगी कि कहीं उनकी पोल न खुल जाए।

बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा बिहार के मुख्यमंत्री पर टिप्पणी करने की औकात रिया चक्रवर्ती की नहीं है . “रिया चक्रवर्ती की हैसियत नहीं है कि बिहार के मुख्यमंत्री के बारे में कोई प्रतिकूल टिप्पणी करें। आज पूरे देश में उनको लोग शक की नजर से देख रहे हैं। नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री का कद, चरित्र बहुत ऊपर है”

मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने कहा कि हमें अब तक आदेश की कॉपी नहीं मिली है, एक बार हमें आदेश की कॉपी मिलेगी तो हम आदेश की जांच करके आगे की कार्रवाई पर फैसला लेंगे। हमने सुप्रीम कोर्ट में अपने वकीलों को जल्दी से जल्दी आदेश की कॉपी भेजने को कहा है।

इस फैसले पर सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने ट्वीट कर कहा जीत और निष्पक्ष जांच की दिशा में पहला कदम। सुशांत सिंह राजपूत के रिश्तेदार नीरज सिंह बबलू, बीजेपी विधायक ने कहा हम परिवार की तरफ से उच्चतम न्यायालय का आभार व्यक्त करते हैं। अब उम्मीद है कि CBI जांच होगी तो निश्चित रूप से सुशांत को न्याय मिलेगा।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सुशांत की पूर्व गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे ने ट्वीट कर कहा सच की जीत हुई है।

कंगना रनौत ने ट्वीट कर कहा ये मानवता की जीत है।

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा, ‘महाराष्ट्र सरकार की वजह से महाराष्ट्र पुलिस की किरकिरी हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने साबित किया कि इस देश में न्याय है।’

चिराग पासवान ने कहा- ‘अब न केवल सच्चाई सामने आएगी, बल्कि वे नाम भी सामने आएंगे जो जांच को बाधित करने के पीछे थे। मुझे उम्मीद है कि कोर्ट के आदेश से सुशांत सिंह राजपूत के परिवार को राहत मिली है।’

BJP विधायक राम कदम ने कहा- महाराष्ट्र सरकार पता नही किस बड़े आदमी को बचाना चाहती है। अपने अहंकार की वजह से महाराष्ट्र सरकार ने अब तक यह केस सीबीआई को नही दिया था, आज उसका अहंकार टूटा है।’

संजय निरूपम ने कहा- ‘मुंबई पुलिस नाहक प्रतिष्ठा का प्रश्न ना बनाए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करे।

शिवसेना संजय राउत कहा कि महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है जहां हमेशा कानून की व्यवस्था सबसे ऊपर रही है, ये कानून का राज्य है यहां सत्य और न्याय की जीत हमेशा होती है। यहां की पुलिस, न्याय व्यवस्था, शासन हमेशा ये देखता आया है कि कितना भी बड़ा या छोटा व्यक्ति हो कानून से ऊपर कोई नहीं है। कानूनी कार्रवाई के बारे सरकार में जो कानून के जानकार हैं या मुंबई पुलिस के ​कमिश्नर या एडवोकेट जनरल ही सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बात कर सकते हैं, मेरे लिए इस पर बात करना सही नहीं है। सर्वोच्च न्यायालय ने इस मामले में अपना फैसला दिया है और पूरी जानकारी जब हमारे पास आएगी तो सरकार की तरफ से प्रवक्ता इस मामले में बात करेगा .

RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा 30 जून से हम लगातार CBI जांच की मांग कर रहे थे। लेकिन बिहार सरकार 42 दिन बाद संज्ञान लेती है। हमने 26 जून को CM को चिट्ठी भी लिखी थी जिसमें हमने CBI जांच और फिल्म सिटी का नाम सुशांत के नाम पर रखने की मांग की थी। अब तक इस पर बिहार सरकार ने कोई जबाव नहीं दिया है .

इस फैसले पर बिहार सीएम नीतीश कुमार ने कहा बिहार में संविधान और कानून का पालन किया गया | यह हमारी नहीं बल्कि न्याय की जीत है | इस मामले का बिहार चुनाव से कोई रिश्ता नहीं।