15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक मुफ्त में लगेगें बूस्टर डोज

आम लोगों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने आज एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके अंतर्गत 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक विशेष अभियान चलाकर लोगों को मुफ्त में बूस्टर डोज लगाने का एलान किया है। इस इस अभियान में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में बूस्टर डोज लगाए जायेंगे। इसका फैसला केंद्र सरकार की कैबिनेट ने किया। और इस फैसले की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मिडिया को दी।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत आजादी के 75 वर्ष मना रहा है। आजादी का अमृत काल के अवसर पर एक निर्णय ये भी लिया गया है कि 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को मुफ्त में बूस्टर डोज दी जाएगी।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने की मंजूरी दी। 116 किमी की ये नई रेलवे लाइन मात्र 4 साल में बनकर तैयार हो जाएगी और इसमें 2798 करोड़ खर्च होंगे। इस नई रेलवे लाइन से गुजरात और राजस्थान के सीमांत क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को सुविधा मिलेगी। राजस्थान और गुजरात के महत्वपूर्ण स्थान को इससे जोड़ने का काम किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले सरकार ने कोरोना की बूस्टर डोज लगाने का समय घटा दिया था। पहले जहां ये डोज 9 महीने के अंतराल पर लगाई जा रही थी वहीं अब इसे 6 महीने के बाद लगवाया जा सकेगा।