31 मार्च तक सभी ट्रेनें कैंसिल

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भारतीय रेल ने बड़ा फैसला लिया है. इंडियन रेलवे ने 31 मार्च तक सभी ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं। रेलवे ने बताया है कि सभी लंबी दूरी की ट्रेनें, एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेन (प्रीमियम ट्रेन भी शामिल) का परिचालन 31 मार्च की रात 12 बजे तक बंद रहेगा. केवल मॉल गाड़ियों को जारी रखा जायेगा। 31 मार्च तक सभी ट्रेनें कैंसिल

बतादें कि इससे पहले शहरों में रहने वाले लोग गांव जाने लगे थे जिससे कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा था। लेकर कल प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से न घबराने और अनावश्यक यात्राओं को टालने का अनुरोध किया है। प्रधानमंत्री ने सभी लोगों से कहा है कि वे डॉक्टरों द्वारा दी गई सलाह को ध्‍यान में रखें। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने यह भी कहा है कि जिन लोगों को अपने घर पर ही बिल्‍कुल अलग-थलग रहने (होम क्‍वारंटाइन) के लिए कहा गया है, उन्हें इन निर्देशों का पालन करना चाहिए। 31 मार्च तक सभी ट्रेनें कैंसिल

प्रधानमंत्री ने अपने कई ट्वीट्स में कहा है, ‘कभी न भूलें – सावधानियां बरतनी हैं, घबराएं नहीं! न केवल अपने घर पर ही रहना आवश्‍यक है, बल्कि उसी कस्‍बे/शहर में ही ठहरे रहें जहां आप अभी हैं। अनावश्यक यात्राएं आपकी या दूसरों की मदद नहीं करेंगी। इस अत्‍यंत कठिन समय में हमारी ओर से किए जाने वाले हर छोटे प्रयास का व्‍यापक सकारात्‍मक असर होगा।’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘यह बिल्‍कुल सही समय है जब हम सभी को डॉक्टरों और अधिकारियों द्वारा दी गई सलाह को बड़े ध्‍यान से सुनना चाहिए। जिन लोगों को ‘होम क्‍वारंटाइन’ में रहने के लिए कहा गया है, उनसे मैं इन निर्देशों का पालन करने का अनुरोध करता हूं। यह आपके साथ-साथ आपके मित्रों और परिवार की भी रक्षा करेगा।’ अनावश्यक यात्रा न करें :पीएम

प्रधानमंत्री ने साथी नागरिकों को अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए आईटी प्रोफेशनलों और कामगारों की सराहना करते हुए कहा कि ‘कोविड-19’ का सामना करने में आपकी अभूतपूर्व भूमिका को आने वाले वर्षों में याद किया जाएगा।

बतादें कि इससे पहले प्रधानमंत्री इसकी गंभीरता को देखते हुए आज सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का भी आह्वान किया है। प्रधानमंत्री की अपील पर जनता कर्फ्यू आज चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर 14 घंटे के स्वैच्छिक जनता कर्फ्यू को लोगों का जबर्दस्त समर्थन। देश भर में लोग अपने घरों के अंदर। नोवेल कोरोनावायरस के प्रकोप से निपटने के लिए देशभर में आज एक दिन का स्वैच्छिक ‘जनता कर्फ्यू’, जनता का जनता के लिए और जनता द्वारा यह स्व:नियंत्रित अभियान रात 9 बजे तक चलेगा। इसके अलावां पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि आज शाम 5 बजे लोग अपने घरों से 5 मिनट के लिए ताली, थाली या घंटी बजाकर उन लोगों का आभार व्यक्त करें जो हम सब के स्वास्थ्य के खातिर काम कर रहे हैं।

नोवेल कोरोनावायरस के प्रकोप से निपटने के लिए देशभर में आज एक दिन का स्वैच्छिक ‘जनता कर्फ्यू’ है। जनता का जनता के लिए और जनता द्वारा यह स्व:नियंत्रित अभियान सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 मार्च को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में देशवासियों से अपील की थी कि सब एक दिन अपने घरों में ही रहें।

जनता कर्फ्यू के दौरान सार्वजनिक परिवहन नहीं चलेगा या सीमित तौर पर इसका प्रचालन होगा। आवश्‍यक वस्‍तुओं की बिक्री से संबंधित दुकानों को छोड़ कर सभी बाजार और दुकानें बंद रहेंगी।

प्रधानमंत्री ने नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राष्‍ट्रीय अपील में लोगों से आज जनता कर्फ्यू के दिन घरों से बाहर नहीं जाने को कहा था।

प्रधानमंत्री मोदी ने डॉक्‍टरों, नर्सों, अस्‍पताल कर्मचारियों, सफाई कर्मियों, एयरलाइन्‍स कर्मचारियों, सरकारी कर्मचारियों, पुलिस कर्मियों, मीडिया कर्मियों, रेल-बस-ऑटो सेवा से जुड़़े लोगों तथा घर तक सामान पहुंचाने वालों का आभार व्‍यक्‍त करने की अपील की थी।

जनता कर्फ्यू को पूरे देश में समर्थन मिल रहा है। जनता कर्फ्यू के कारण आज दिल्ली मेट्रो की सेवा पूरी तरह से बंद है,
सोमवार को मेट्रो सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजे तक चलेगी और उसके बाद शाम में 4 बजे से लेकर 8 बजे तक चलेगी।

दिल्‍ली मेट्रो की सेवाएं आज बंद रहेगी। इस कदम का उद्देश्‍य आम जनता को कोविड-19 से बचाव के लिये प्रोत्‍साहित करना है।

कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली मेट्रो ने बड़ा कदम उठाया है। आज दिनभर की बंदी के बाद सोमवार को मेट्रो सिर्फ सुबह और शाम को ही चलेगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बताया कि सोमवार को मेट्रो सुबह छह बजे से लेकर 10 बजे तक चलेगी और उसके बाद शाम में चार बजे से लेकर आठ बजे तक चलेगी।

डीएमआरसी के मुताबिक सोमवार को सभी लाइनों में मेट्रो सुबह 6 बजे से 8 बजे तक 20 मिनट के अंतराल से चलेगी। इस दौरान सिर्फ हॉस्पिटल, फायर ब्रिगेड, इलेक्ट्रिसिटी और पुलिस जैसी आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही मेट्रो में यात्रा करने दी जाएगी। इन लोगों को आईडी कार्ड दिखाने पर ही मेट्रो स्टेशन में एंट्री मिलेगी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोनावायरस के मद्देनजर आज सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ का आह्वान किया है और कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।