70 दिन में किया 370 का काम तमाम : pm मोदी

हामरा देश आज 73वें स्वतंत्रता दिवस मना रहा है   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज (गुरुवार को) लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया । वे उस समय सफेद कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा तथा तीन रंगों वाला साफा पहने हुए थे।  किले पर पहुंचने से पहले पीएम मोदी राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

मोदी

लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम सबका साथ-सबका विकास का मंत्र लेकर चले थे, लेकिन पांच साल में यह सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास हो गया है, और यह देश की वजह से हुआ है। उन्होंने कहा कि अब हम संकल्प से सिद्धी की ओर बढ़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हम समस्या को टालते भी नहीं हैं और समस्या को पालते भी नहीं हैं। जो काम 70 साल में नहीं हुआ वो हमारी सरकार ने 70 दिन में कर दिया। संसद के दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से इस पर फैसला लिया गया। पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को लेकर 70 साल हर किसी ने कुछ ना कुछ किया है, लेकिन परिणाम नहीं मिले। उन्होंने कहा कि घाटी के लोगों को कई सुविधाओं का फायदा नहीं मिल पा रहा था, वहां पर भ्रष्टाचार, अलगाववाद ने अपने पैर जमा लिए थे।

पीएम मोदी ने जनसंख्या नियंत्रण पर जोर देते हुए कहा कि हमारे यहां बेतहाशा जो जनसंख्या विस्फोट हो रहा है, यह जनसंख्या विस्फोट हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए अनेक संकट पैदा करता है। यह बात माननी होगी कि देश में एक जागरूक वर्ग है, जो इस बात को भली भांति समझता है। वह अपने घर में शिशु को जन्म देने से पहले भली भांति सोचता है कि मैं उसके साथ न्याय कर पाऊंगा। स्वयंप्रेरणा से एक छोटा वर्ग परिवार को सीमित करता है अपने परिवार को भी भला करता है, और देश का भी भला करता है। छोटा परिवार को रखकर वह देशभक्ति को अभिव्यक्त करते हैं। ऐसे लोग सम्मान के अधिकारी हैं।