CBSE बोर्ड ने जारी किया 12वीं कक्षा का परिणाम यंहा देखें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बोर्ड रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.cbse.nic.in पर जारी किए गए हैं। छात्र अपने बोर्ड परीक्षा रोल नंबर, जन्म तिथि और स्कूल कोड का उपयोग करके इन वेबसाइटों से अपने स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ओवरऑल पासिंग परसेंटेज में लड़कियां लड़कों से आगे रहीं। परीक्षा में कुल 94.54% प्रतिशत लड़कियां पास हुईं जबकि लड़कों का पासिंग परसेंटेज 91.25% रहा।

बतादें कि इस साल बोर्ड परीक्षा में 35 लाख बच्चों ने भाग लिया था, जिसमें 14 लाख बच्चों ने सीबीएसई की कक्षा 12वीं की टर्म परीक्षा दी थी। इस साल सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12वीं का पास प्रतिशत 92.71 रहा है। कक्षा 10वीं की परीक्षा में 21,16,209 स्टूडेंट्स और 12वीं की परीक्षा में 14,54,370 छात्रों का रजिस्ट्रेशन हुआ था। इस साल सीबीएसई 12वीं में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहा है. लड़के 91.25 प्रतिशत और लड़कियां 94.54 प्रतिशत पास हुए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीबीएसई के बारहवीं कक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद छात्रों को बधाई दी है।

ट्वीट की एक श्रृंखला के माध्यम से, प्रधानमंत्री ने कहा:

“मेरे उन सभी युवा मित्रों को बधाई जिन्होंने सीबीएसई की बारहवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की है। इन युवाओं का धैर्य और समर्पण बेहद प्रशंसनीय है। उन्होंने इन परीक्षाओं की तैयारी ऐसे समय में की जब मानवता एक ऐतिहासिक चुनौती का सामना करना कर रही थी और यह सफलता अर्जित की।”

“असंख्य अवसर हमारे युवा परीक्षा योद्धाओं, जिन्होंने सीबीएसई कक्षा बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है, की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मैं उनसे अपनी अंतरात्मा की आवाज का अनुसरण करने और उन विषयों को चुनने का आग्रह करता हूं जिनके प्रति वे उत्साही हैं। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं।”

“कुछ छात्र अपने परिणामों से खुश नहीं हो सकते हैं, लेकिन उन्हें यह पता होना चाहिए कि महज एक परीक्षा कभी भी उनकी पहचान को परिभाषित नहीं करेगी। मुझे यकीन है कि आने वाले समय में उन्हें और सफलता मिलेगी। इस साल के पीपीसी को भी साझा कर रहा हूं जिसमें हमने परीक्षा से संबंधित पहलुओं पर चर्चा की थी।”