LAC से पीछे हटी चीनी सेना

सीमा पर भारत और चीन के बीच जारी तनातनी के बीच आज अच्छी खबर आयी। आज चीन की सेना लगभग दो किमी पीछे हटी है। सूत्रों के मुताबिक भारत भी संतुष्ट होने के बाद अपनी सेना को LAC से पीछे बुलाएगी। सूत्रों के मुताबिक चीनी सैनिक आज गलवान घाटी से पीछे हटी है। साथ ही उन्होंने अपने बनाये गए इंफ्रास्टकचर को भी हटा लिया है।

बतादें कि चीन ने यह कार्यवाही अजित डोवाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच बातचीत के बाद की है। कल राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अ‍जीत डोभाल ने खुद चीन के विदेश मंत्री वांग यी से फोन पर सीमा से जुड़े विवाद को लेकर बातचीत की थी। जिसमें उन्‍होंने कहा था कि दोनों देशों को आपसी मतभेदों को विवाद नहीं बनने देना चाहिए। हमें इन मुद्दों को बातचीत के जरिये सुलझाना चाहिए। भारत और चीन दोने देश के प्रतिनिधियों इस बात पर भी सहमत हुए कि भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में पूरी तरह शांति और सौहार्द बहाल करने के लिए एलएसी से सेनाओं को हटाना जाया जरुरी है।

बतादें कि भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने LAC का दौरा कर यह स्पष्ट कर दिया था कि इस बार भारत पीछे हटने वाला नहीं है। उन्होंने सीधा कहा था कि अब विस्‍तारवाद का युग समाप्‍त हो चुका है, ये युग विकासवाद का है। तेजी से बदलते हुए समय में विकासवाद ही प्रासंगिक है। विकासवाद के लिए ही अवसर हैं और विकासवाद ही भविष्‍य का आधार भी है। बीती शताब्दियों में विस्‍तारवाद ने ही मानवता का सबसे ज्‍यादा अहित किया, मानवता को विनाश करने का प्रयास किया। विस्‍तारवाद की जिद जब किसी पर सवार हुई है, उसने हमेशा विश्‍व शांति के सामने खतरा पैदा किया है।

COMMENTS

Comments are closed.