जगदीप धनखड़ चुने गए उपराष्ट्रपति

भारतीय जनता पार्टी और एनडीए के प्रत्याशी पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। अब देश के अगले उप राष्ट्रपति होंगे। आज पूरे दिन चली वोटिंग के बाद शाम 6 बजे वोटिंग की गिनती शुरू हुई और करीब 7 बजकर 40 मिनट पर नए उपराष्ट्रपति के नाम का ऐलान हुआ। जगदीप धनखड़ ने अपनी प्रतिद्वंदी मार्गरेट अल्वा को भारी मतों से हराया। उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ को करीब 70 फीसदी वोट मिले। जगदीप धनखड़ चुने गए उपराष्ट्रपति . जगदीप धनखड़ द्वारा उपराष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के पश्चयात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत लगभग सभी नेताओं ने उन्हें उपराष्ट्रपति बनने की शुभकामनाएं दी।

लोकसभा महासचिव उत्पल के. सिंह ने उपराष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के बाद बताया कि जगदीप धनखड़ भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित हो गए हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में आज राज्यसभा के निर्वाचित और मनोनीत सदस्यों और लोकसभा के निर्वाचित सदस्यों में से 725 सदस्यों ने वोट डाले। NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 725 मतों में से 528 मत हासिल हुए। जबकि विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट ही मिले।

जगदीप धनखड़ चुने गए उपराष्ट्रपति . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकत की।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चुने गए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति बनने पर बधाई दी। उन्होंने संयुक्त-विपक्ष की भावना का प्रतिनिधित्व करने के लिए विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को भी धन्यवाद दिया।

भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के आवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रह्लाद जोशी ने भी इस अवसर पर उन्हें बधाई दी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के उनके आवास पर पहुंचकर मुलाकात कर बधाई दी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मुझे बेहद खुशी है कि आज एक किसान का बेटा भारत का उपराष्ट्रपति बना है। उन्होंने बहुत ही योग्य और कुशल सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता के रूप में भूमिका निभाई है।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि किसान पुत्र जगदीप धनखड़ का भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होना पूरे देश के लिए हर्ष का विषय है। धनखड़ जी अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में निरंतर जनता से जुड़े रहे हैं। जमीनी मुद्दों की बारीकी समझ व उनके अनुभव का उच्च सदन को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ ने भारत के माननीय उप राष्ट्रपति पद हेतु NDA के उम्‍मीदवार जगदीप धनखड़ जी को प्रचंड विजय की बधाई दी