नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता

नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता। यह पदक नीरज चोपड़ा ने भालाफेंक स्पर्धा में 88 . 13 मीटर के थ्रो करके हासिल की। इसके साथ ही नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत के पहले रजत पदक विजेता बने। नीरज चोपड़ा ने रजत पदक चौथे प्रयाश में जीता। नीरज चोपड़ा ने दूसरे प्रयास में 82 . 39, तीसरे में 86 . 37 और चौथे प्रयास में 88 .13 मीटर का थ्रो फेंककर रजत पदक हासिल किया। बतादें कि इस बार के हुए ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता था। नीरज चोपड़ा के रजत पदक जीतने पर पूरे देश में ख़ुशी की लहर है। प्रधानमंत्री मोदी समेत लाखों लोगों ने नीरज चोपड़ा को रजत पदक जीतने पर बधाई दी है।

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज की स्थिति थोड़ी ठीक नहीं थी, काफी हवा थी लेकिन उम्मीद थी कि थ्रो लगेगी। मैंने आज मेडल जीता है तो अच्छा लग रहा है और अब अगले साल फिर कोशिश करेंगे इससे अच्छा करने की. उन्होंने कहा कि विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में काफी समय के बाद हमें मेडल मिला है तो इस बात की खुशी है। खेल में ऊपर-नीचे होता रहता है लेकिन हमें अपना काम करते रहना चाहिए और वो मैं करता रहूंगा तथा कोशिश करूंगा कि आगे इससे बेहतर प्रदर्शन करूं।

नीरज चोपड़ा ने कहा कि आज एंडरसन पीटर्स का दिन था उसने आज अच्छा प्रदर्शन किया। मैंने भी काफी कोशिश की थी, आज काफी कठिन प्रतियोगिता थी लेकिन हमने मेडल जीता इस बात की खुशी है और आज काफी कुछ सीखने को मिला। बतादें कि आज ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 90 . 46 मीटर के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि चेक गणराज्य के याकूब वालडेश को कांस्य पदक मिला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज चोपड़ा को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने पर बधाई दी .भारतीय खेल प्राधिकरण के एक ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा; “हमारे सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक की महान उपलब्धि!

#WorldChampionships में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने पर @Neeraj_chopra1 को बधाई। यह भारतीय खेलों के लिए विशेष क्षण है। नीरज को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नीरज चोपड़ा को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने पर बधाई दी।

हरियाणा CM मनोहर लाल खट्टर ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि “विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने देश के लिए आज सिल्वर मेडल जीता है और ये पहला इतिहास बना है। इससे पहले 2003 में अंजू बॉबी जॉर्ज ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था लेकिन सिल्वर मेडल पहली बार जीता है। मैं अपनी ओर से नीरज चोपड़ा को बधाई देता हूं ”

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज #WorldAthleticsChampionships में नीरज चोपड़ा जी ने जेवलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत का मानवर्धन करती इस अविस्मरणीय उपलब्धि हेतु आपको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हमें आप पर गर्व है। जय हिंद!