प्रधानमंत्री ने सावरकर की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

आज स्वतंत्रता संग्राम सैनानी वीर सावरकर की जयंती है। प्रधानमंत्री ने सावरकर की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ मैं साहसी वीर सावरकर को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। हम उन्हें उनकी बहादुरी और दूसरों को स्वतंत्रता आंदोलन में हिस्सा लेने की प्रेरणा देने तथा सामाजिक सुधारों पर जोर देने के लिए याद रखेंगे।’

गृहमंत्री अमितशाह ने सावरकर की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की उन्होंने ट्वीट कर लिखा अपनी अभिजात देशभक्ति से वीर सावरकर बस एक नाम भर नहीं रहा वह राष्ट्रभक्ति का एक मंत्र, एक विचार बन गया है। भारत की अखंडता के प्रबल पक्षधर वीर सावरकर का महामंत्र था एक राष्ट्र-एक संस्कृति भाव। देश की स्वतंत्रता के लिए उनका संघर्ष व राष्ट्रप्रेम हर भारतीय के लिए प्रेरणास्त्रोत है।

उन्होंने आगे लिखा कि वीर सावरकर ने भारत की स्वतंत्रता के लिए अनेकों यातनायें सहीं। देश के लिए इतने कष्ट सहने वाला विश्व में सावरकर जैसा शायद ही कोई हो। उन्होंने अस्पृश्यता के खिलाफ भी लड़ाई लड़ी और मंदिरों में दलित समाज के प्रवेश के लिए संघर्ष किया। ऐसे महान राष्ट्रभक्त के चरणों में कोटि-कोटि नमन।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सावरकर को याद करते हुए लिखा कि वीर सावरकर भारत माता के ऐसे सपूत थे जिन्होंने अदभुत जीवट और राष्ट्रप्रेम का परिचय देते हुए इस देश को आज़ाद कराने में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने एक भारत और मज़बूत भारत की कल्पना की जिसे साकार करने का संकल्प हर भारतीय के मन में है। सावरकरजी की जयंती पर मैं उन्हें नमन करता हूँ!