प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश में 2 जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखी

हिमाचल प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में 2 जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखी और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज हिमाचल प्रदेश के पास डबल इंजन की सरकार की ताकत है। इस ताकत ने हिमाचल के विकास को दोगुनी ताकत से आगे बढ़ाने का काम किया। पहले सरकारें सुविधाएं वहां देती थी जहां काम करना आसान होता था और राजनीतिक लाभ ज्यादा मिलता था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस कारण जो दुर्गम क्षेत्र हैं, जनजातिय क्षेत्र हैं वहां सुविधाएं सबसे अंत में पहुंचती थी जबकि सबसे ज्यादा जरूरत तो इन्हीं क्षेत्रों को होती थी। इससे सड़क, पानी, बिजली जैसी हर सुविधा के लिए पहाड़ी क्षेत्रों, जनजातिय क्षेत्रों का नंबर सबसे अंत में आता था। मगर हमारा काम करने का तरीका ही अलग है। लोगों के जीवन को आसान बनाना हमारी प्राथमिकता है इसलिए हम पहाड़ी क्षेत्रों, जनजातिय क्षेत्रों पर सबसे अधिक बल दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सड़कों के अभाव में तो इस क्षेत्र में पढ़ाई भी मुश्किल थी। इसलिए आज एक तरफ हम गांव के पास ही औषधालय और स्वास्थ्य केंद्र बना रहे हैं तो वहीं ज़िले में मेडिकल कॉलेज भी खोल रहे हैं। जब हम वैक्सीनेशन का अभियान चला रहे थे तो मैंने सोचा की हिमाचल में पर्यटन में कोई रूकावट ना आए इसलिए हिमाचल में वैक्सीनेशन का काम तेजी से बढ़ाना चाहिए। अन्य राज्यों में बाद में किया और हिमाचल में वैक्सीनेशन पहले पूरा किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले सरकारें सुविधाएं वहां देती थीं, जहां काम आसान होता था, जहां मेहनत कम लगती थी और राजनीतिक लाभ ज्यादा मिल जाता था। इसलिए जो दुर्गम क्षेत्र हैं, जनजातीय क्षेत्र हैं वहां सुविधाएं अंत में पहुंचती थी जबकि सबसे ज्यादा जरूरत तो इन्हीं क्षेत्रों को थी। आज आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज मिल रहा है। इस योजना के सबसे बड़े लाभार्थी भी वही लोग हैं, जो कभी अस्पताल तक नहीं जा पाते थे।

खबरों के लिए राष्ट्रकुण्डलिनी न्यूज पर जाये और राष्ट्रकुण्डलिनी न्यूज के ट्विटर हैंडल को भी फॉलो करें।