राजीव गांधी फाउंडेशन का रजिस्ट्रेशन गृह मंत्रालय ने रद्द किया

गृहमंत्री अमितशाह ने आज प्रेस को सम्बोधित करके बताया कि राजीव गांधी फाउंडेशन को 2005-6 और 2006-7 के वित्तीय वर्ष में चीनी दूतावास से 1 करोड़ 35 लाख रुपए का अनुदान प्राप्त हुआ था,जो FCRA कानून और उसकी मर्यादाओं के अनुरूप नहीं था। इस पर नोटिस देकर पूर्णतया कानूनी प्रक्रिया का अनुपालन करते हुए गृह मंत्रालय ने इसका रजिस्ट्रेशन रद्द किया। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन के अपना रजिस्ट्रेशन सामाजिक कार्यों के लिए करवाया था और राशि चीनी दूतावास से मिली, जो भारत-चीन संबंधों के विकास पर शोध करने के लिए ये पैसा दिया गया है।

गृहमंत्री अमितशाह ने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी बताए कि इन्होंने शोध तो जरूर किया होगा, क्या उनकी शोध में 1962 में भारत की हजारों हेक्टेयर भूमि चीन ने हड़प ली, वो शामिल था क्या? और शोध किया तो रिपोर्ट क्या आई है? नेहरू जी के प्रेम के कारण सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता बलि चढ़ गई। इस विषय को उन्होंने शोध का विषय बनाया था क्या? और अगर बनाया था तो इसका नतीजा क्या हुआ?

गृहमंत्री अमितशाह ने आगे कहा कि जिस वक्त गलवान के अंदर हमारे सेना के वीर जवान चीनीयों से भीड़ रहे थे, उस वक्त चीनी दूतावास के अधिकारियों को कौन रात्रि भोज दे रहा था? वो उनकी शोध का विषय था क्या? अगर था तो उसका नतीजा क्या हुआ? जब उनकी सरकार थी तो 2006 में भारत में चीन के दूतावास ने पूरे अरुणाचल और नेफा पर उन्होंने दावा कर दिया, वो उनकी शोध का विषय था क्या? और शोध का नतीजा क्या हुआ?