राज्‍यसभा से 19 विपक्षी सांसद निलंबित

कई दिनों से संसद के मॉनसून सत्र के दौरान सदन में हंगामा करके वेल में प्रवेश कर नारेबाजी कर रहे राज्‍यसभा के 19 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। . तृणमूल कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव, डॉ. शांतनु सेन और डोला सेन सहित 19 सांसदों को सप्‍ताह के शेष भाग के लिए सस्‍पेंड किया गया है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार हर तरह की चर्चा के लिए तैयार है। सरकार सदन में महंगाई को लेकर भी चर्चा कराना चाहती है और बताना चाहती है कि कैसे बाकी देशों के मुकाबले भारत में महंगाई कम रही है। हम भी सदन में बताना चाहते हैं कि कैसे GST काउंसिल में आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, कम्युनिस्ट पार्टी, DMK, TRS ने मिलकर सर्वसम्मति से जो निर्णय लिए उस पर भी सदन नहीं चलने दे रहे हैं। विपक्ष चर्चा से भाग रही है क्योंकि वह अपनी जिम्मेदारियों में विफल रही है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हम लोग कांग्रेस के भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन करते थे और आज कांग्रेस भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए आंदोलन कर रही है। ये बड़ा अंतर है। कांग्रेस जनता के मुद्दों को नहीं उठाना चाहती है बल्कि परिवार तक सीमित होना चाहती है। जितना मर्जी भाग लो, सच देश के सामने आएगा। भ्रष्टाचारी बेनकाब हुए हैं और जांच एजेंसी अपना काम करेगी। मैं चाहूंगा कि कांग्रेस के सदस्य और बाकी भी सदन में आए और चर्चा करे। सरकार पहले दिन से चर्चा के लिए पूरी तरह से तैयार है और आगे भी तैयार रहेगी।

निलंबित किए गए सांसदों में सुष्मिता देब, डॉ. शांतनु सेन, डोला सेन, मौसम नूर, शांता छेत्री, नदीमुल हक, अभीरंजन विश्‍वास (सभी तृणमूल कांग्रेस), हमीद अब्‍दुल्‍ला, आर गिरिरंजन, एनआर एलांगो, एम षनमुगम, एस कल्‍याणसुंदरम और कनिमोझी (सभी डीएमके), बीएल यादव, दामोदर राव दिवाकोंडा व रविहंद्रा वेद्दिराजू (सभी टीआरएस), एए रहीम व वी. शिवदासन (दोनों माकपा) और संतोष कुमार (भाकपा) शामिल हैं।