राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वृंदावन में श्री बांके बिहारी मंदिर में दर्शन पूजन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वृंदावन में श्री बांके बिहारी मंदिर में दर्शन-पूजन किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उपस्थित रहीं। बतादें कि यह राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का अपने आकर्यकाल का दूसरा दौरा है इससे पहले एक बार और भी वे मथुरा वृंदावन में श्री बांके बिहारी मंदिर में दर्शन-पूजन कर चुके हैं।

श्री बांके बिहारी मंदिर में दर्शन-पूजन करने के बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ‘कृष्णा कुटीर’ पहुंचे जंहा पर उन्होंने कहा कि मेरा विचार है कि समाज में ‘कृष्णा कुटीर’ प्रकार के आश्रय-गृहों के निर्माण की आवश्यकता ही नहीं पड़नी चाहिए। प्रयास तो यह होना चाहिए कि निराश्रित महिलाओं के पुनर्विवाह, आर्थिक स्वावलंबन, पारिवारिक सम्पत्ति में हिस्सेदारी, सामाजिक और नैतिक अधिकारों की रक्षा जैसे उपाय किए जाएं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा किमेरा विचार है कि समाज में ‘कृष्णा कुटीर’ प्रकार के आश्रय-गृहों के निर्माण की आवश्यकता ही नहीं पड़नी चाहिए। प्रयास तो यह होना चाहिए कि निराश्रित महिलाओं के पुनर्विवाह, आर्थिक स्वावलंबन, पारिवारिक सम्पत्ति में हिस्सेदारी, सामाजिक और नैतिक अधिकारों की रक्षा जैसे उपाय किए जाएं।

उन्होंने आगे कहा कि ऐसे अनेक उदाहरण देखने में आए हैं, जब महिलाओं के अपने बेटे या परिवार वाले ही, उन्हें वृंदावन में बेसहारा छोड़ गए और फिर लौटकर कभी उनका हाल पूछने नहीं आए। यह सामाजिक बुराई, देश की संस्कृति पर एक कलंक है। यह कलंक जितनी जल्दी मिट सके, उतना ही अच्छा होगा।