तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के मां काली पर दिए बयान के बाद कई राज्यों में FIR दर्ज

तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के मां काली पर दिए बयान के बाद कई राज्यों में FIR दर्ज . तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के मां काली पर दिए बयान के बाद हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है. देशभर में कई एफआईआर दर्ज होने के बाद भी महुआ अपने बयान से पीछे हटने को तैयार नहीं हैं. महुआ ने कहा, ‘मैं मरते दम तक अपने बयान का बचाव करती रहूंगी. मैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती, जहां सिर्फ भाजपा का पितृसत्तात्मक ब्राह्मणवादी दृष्टिकोण हावी रहेगा और बाकी लोग धर्म के इर्द-गिर्द घूमते रहेंगे’.

दरअसल, TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने मंगलवार को काली के पोस्टर को लेकर जारी विवाद पर कहा था कि काली के कई रूप हैं. मेरे लिए काली का मतलब मांस और शराब स्वीकार करने वाली देवी है. हालांकि, टीएमसी ने इस बयान दूरी बना ली थी और इसकी निंदा की थी. महुआ के बयान के बाद बीजेपी ने टीएमसी सांसद को तुरंत गिरफ्तार करने के लिए शिकायत दर्ज कराई थी. ये शिकायत कोलकाता और महुआ मोइत्रा के संसदीय क्षेत्र कृष्णानगर में की गई थी. वहीं, मध्यप्रदेश के भोपाल में भी महुआ मोइत्रा के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है।

बतादें कि इस मसले की शुरुआत लीना मणिमेकलई (Leena Manimekalai) नामक फिल्म मेकर के एक पोस्टर शेयर करने के बाद हुई. लीना ने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ का पोस्टर सोशल मीडिया पर शेयर किया था. इस पोस्टर में मां काली को सिगरेट पीते दिखाया गया. इसके साथ ही उनके एक हाथ में एलजीबीटी समुदाय का सतरंगा झंडा भी था. पोस्टर के सामने आते ही देशभर में इस पर बहस छिड़ गई.

बतादें कि महुआ के बयान के बाद पश्चिम बंगाल में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने उन पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि हम बंगाली मां दुर्गा के बाद मां काली की शक्ति के रूप में पूजा करते हैं. ऐसा कोई बंगाली नहीं है, जो काली पूजा में फास्ट न रखता हो. मैं इस पर बयान नहीं देना चाहता कि उनकी पार्टी ने क्या किया, लेकिन अगर बंगाल पुलिस के मन में अशोक स्तंभ के प्रति रत्ती भर भी सम्मान है तो जिस तरह से उन्होंने नूपुर शर्मा के खिलाफ कार्रवाई शुरू की. उनके खिलाफ देशभर में एफआईआर दर्ज हुईं. मैं चाहता हूं बंगाल पुलिस कार्रवाई करे. 10 दिन में पुलिस कार्रवाई नहीं करती. तो मैं 11वें दिन कोर्ट का रुख करूंगा.

बतादें कि महुआ मोइत्रा के बयान के बाद बीजेपी ने TMC पर मां काली का अपमान करने का आरोप लगाया. पार्टी ने महुआ मोइत्रा को तुरंत गिरफ्तार करने के लिए शिकायत भी दर्ज कराई थी. एक तरफ महुआ अपने बयान पर कायम हैं तो वहीं दूसरी तरफ उनकी पार्टी टीएमसी ने उनके बयान से दूरी बना ली. टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने महुआ के बयान पर कहा कि तृणमूल कांग्रेस, उनके बयान का समर्थन नहीं करती है. टीएमसी इस बयान से इत्तेफाक नहीं रखती. महुआ का बयान पार्टी की विचारधारा से अलग है. हमारी पार्टी सभी धर्मों का समान रूप से आदर करती है और महुआ ने जो कहा है वह पार्टी की विचारधारा से अलग है.